हमसे संपर्क करें

व्यक्ति से संपर्क करें : Carter

फ़ोन नंबर : 0086 15238391768

WhatsApp : +8615238391768

Free call

गाय के गोबर में जैविक खाद कैसे डालें?

November 19, 2021

के बारे में नवीनतम कंपनी की खबर गाय के गोबर में जैविक खाद कैसे डालें?

क्या आप सीखते हैं कि गाय का गोबर कैसे किण्वन करता है?बहुत से लोग बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं।यहां मैं आपके साथ विस्तार से साझा करूंगा और सामान्य प्रगति करूंगा।जैविक खाद का उत्पादन करने के लिए गाय के गोबर को किण्वित करने के लिए गाय के गोबर के ठोस-तरल विभाजक का उपयोग करने से कम लागत, स्थिर गुणवत्ता और बड़े बाजार में बिक्री स्थान के फायदे हैं।हालांकि, पारंपरिक ढेर रिटटिंग विधि में न केवल धीमी किण्वन गति होती है, बल्कि गाय के गोबर को पूरी तरह से विघटित नहीं किया जा सकता है।खेत में लागू होने के बाद, "द्वितीयक किण्वन" करना आसान होता है, जिसके परिणामस्वरूप जड़ों और अंकुरों को जलाने की घटना होती है।गाय के गोबर को किण्वित कैसे करें यह बहुत महत्वपूर्ण है।

के बारे में नवीनतम कंपनी की खबर गाय के गोबर में जैविक खाद कैसे डालें?  0

गाय के गोबर को सूखे गोबर और ताजा गाय के गोबर में विभाजित किया जा सकता है।आइए उनकी किण्वन विधियों के बारे में बात करते हैं:

1. गाय का सूखा गोबर : सूखे गोबर में पानी की कमी के कारण इसे किण्वित नहीं किया जा सकता है।पर्याप्त पानी डालने के बाद, इसे ढेर में ढेर करना चाहिए, और फिर किण्वित, सीलबंद प्लास्टिक के कपड़े से ढक देना चाहिए, ताकि किण्वन तेज हो।

2. ताजा गाय का गोबर: यदि ताजा गाय के गोबर को पानी से धोया जाता है, तो उसे किण्वन के दौरान गाय के गोबर के ठोस-तरल विभाजक द्वारा बाहर निकालना और निर्जलित करना पड़ता है।बहुत अधिक पानी हवा में जकड़न पैदा करना आसान है और सूक्ष्मजीव किण्वन का उत्पादन नहीं कर सकते हैं।

के बारे में नवीनतम कंपनी की खबर गाय के गोबर में जैविक खाद कैसे डालें?  1

विशिष्ट संचालन विधि:

1. तैयारी और बैक्टीरिया जोड़ना: गाय के गोबर को किण्वित करने के लिए तैयार करें।

2. गाय के गोबर का ढेर: तैयार गाय के गोबर को बैक्टीरिया फैलाते हुए ढेर कर देना चाहिए।स्टैकिंग की ऊंचाई और आयतन बहुत कम या बहुत छोटा नहीं होना चाहिए।आवश्यकताएँ: स्टैकिंग की ऊँचाई 1.5-2m है, चौड़ाई 2m है, और लंबाई असीमित है

3. नमी समायोजित करें।किण्वित गाय के गोबर की नमी 40 ~ 65% पर नियंत्रित की जानी चाहिए।नमी निर्णय: मुट्ठी भर गाय के गोबर को कसकर पकड़ें, वॉटरमार्क देखें लेकिन टपकें नहीं, और इसे जमीन पर बिखेर देना उचित है।कम पानी, धीमी किण्वन, अधिक पानी और खराब वेंटिलेशन भी "खराब बैक्टीरिया" के काम के कारण होने वाली गंध को जन्म देगा।इसलिए, हमें पानी की मात्रा को समझना चाहिए।

4. स्टार्ट अप तापमान।स्टार्ट-अप तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से ऊपर होना चाहिए (इसे चार मौसमों में संचालित किया जा सकता है और मौसम से प्रभावित नहीं होता है। सर्दियों में घर के अंदर या ग्रीनहाउस में किण्वन करना बेहतर होता है), और किण्वन तापमान 70-75 से नीचे नियंत्रित किया जाना चाहिए ℃।

5. अच्छी तरह मिलाएं और हवादार करें।गाय के गोबर के किण्वन के लिए एरोबिक किण्वन की आवश्यकता होती है।इसलिए, ऑपरेशन के दौरान, ऑक्सीजन की आपूर्ति के उपायों को अच्छी तरह से मिश्रण करने, बार-बार मुड़ने और हवादार करने के लिए बढ़ाया जाना चाहिए।अन्यथा, यह अवायवीय किण्वन की ओर ले जाएगा और उर्वरक के प्रभाव को प्रभावित करते हुए गंध पैदा करेगा।

6. किण्वन पूरा हो गया है।आम तौर पर, गाय के गोबर के संचय के 48 घंटों के बाद, तापमान 50 ~ 60 ℃ तक बढ़ जाता है और तीसरे दिन 65 ℃ से अधिक तक पहुंच सकता है।इस उच्च तापमान के तहत इसे एक बार पलटने की जरूरत है।आम तौर पर, किण्वन प्रक्रिया में 65 ℃ से ऊपर दो उच्च तापमान होंगे।किण्वन दो बार उलट कर पूरा किया जा सकता है, और किण्वन एक सामान्य सप्ताह के भीतर पूरा किया जा सकता है।सामग्री गहरे भूरे रंग की है और तापमान सामान्य तापमान तक गिरना शुरू हो जाता है, यह दर्शाता है कि किण्वन पूरा हो गया है।

के बारे में नवीनतम कंपनी की खबर गाय के गोबर में जैविक खाद कैसे डालें?  2

जिन मामलों पर ध्यान देने की आवश्यकता है:

1. फसलों पर इस्तेमाल करने से पहले गाय के गोबर को किण्वित और विघटित किया जाना चाहिए।नहीं तो गाय के गोबर में मौजूद कुछ रोगजनक सूक्ष्मजीव फसलों की जड़ों को जला देंगे।सुखाना और हवा में सुखाना दोनों ही ठीक है, लेकिन हवा में सुखाने के बाद गाय के गोबर के पोषण का कुछ हिस्सा खत्म हो जाएगा।सुखाने और गंधहरण के उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए गाय के गोबर को ड्रायर द्वारा सुखाया जा सकता है।यह श्रम की तीव्रता वगैरह को भी कम कर सकता है।

2. सुखाने के बाद नमी की मात्रा को सर्दियों में लगभग 25% और गर्मियों में लगभग 15% पर नियंत्रित किया जाएगा, ताकि बाद की प्रक्रियाओं को पूरा होने से रोका जा सके।कुछ ड्रायर सूखे गाय के गोबर की नमी को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप गाय के गोबर के दानेदार जैविक उर्वरक को लगाने के बाद लगातार किण्वन होता है।

3. गर्मी और शरद ऋतु में, सुबह और शाम में एक बार (1 ~ 2 घंटे) वेंटिलेशन के लिए फिल्म को हटा दें।जब मौसम सुहाना हो, तो पिछले दिन की शाम को फिल्म को हटा दें और अगले दिन की सुबह इसे ढक दें।ढेर के 4 ~ 6 दिनों के बाद, ढेर का तापमान 60 ~ 70 ℃ तक बढ़ सकता है।हीप रेटिंग के 10 दिनों के बाद, इसे एक बार पलटा जा सकता है।20 दिनों के ढेर के बाद, इसे अच्छी तरह से पकाया जा सकता है, उर्वरक सामग्री में सुधार किया जा सकता है और कीटों को खत्म किया जा सकता है।

4. किण्वन बैक्टीरिया के चयन के लिए, उच्च जीवाणु गतिविधि वाले एक का चयन किया जाना चाहिए, अधिमानतः प्राथमिक बैक्टीरिया वाला।इस तरह, किण्वन स्थिर है और विफल होना आसान नहीं है।हमारे पास प्रदान करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले किण्वन बैक्टीरिया हैं।

हम से संपर्क में रहें

अपना संदेश दर्ज करें

sales@tcfertilizermachine.com
+8615238391768
0086 15238391768